इस स्कूल के बच्चों के दिखे हुनर के क़ई रंग, अलग-अलग विधाओं में दिखीं खूबसूरत पेंटिंग्स

उधम सिंह नगर: अगर आप उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में रहते हैं और पेंटिंग्स की शौकीन है तो जिले के नानकमत्ता पब्लिक स्कूल के बच्चों के हुनर को आप देखने आ सकते हैं। दरअसल, मंगलवार को उधम सिंह नगर के नानकमत्ता पब्लिक स्कूल में बच्चों की खूबसूरत पेंटिंग्स की प्रदर्शनी लगाई गई है। स्कूल के बच्चों ने एक आर्ट क्लब बनाया था जिसमें बच्चे कई तरह की पेंटिंग्स बनाते हैं उन्हें इस प्रदर्शनी में जगह मिली है। मंगलवार को ‘आर्ट क्लब’ द्वारा आयोजित पहले NPS ‘रंगोत्सव’ की रंगारंग शुरुआत की गई।

- Advertisement -

स्कूल के प्रधानाचार्य शेखर अटवाल ने जानकारी दी कि स्कूल के बच्चों का एक आर्ट क्लब के नाम से समूह बना हुआ है जो बच्चों में चित्रकला के हुनर को निखारने का काम करता है। आज आज प्रदर्शनी के माध्यम से उन्हें एक अच्छी जगह मिली है जहां वे अपने हुनर को लोगों को भी दिखा पाएं। पिछले कुछ हफ़्तों से लगातार इसकी तैयारी कर रहे छात्रों ने स्कूल के कॉमन रूम को सुंदर आर्ट गैलरी के रूप में बदल दिया। पूरे स्कूल में अलग- अलग काउंटरों पर पिछले 1 साल में स्टूडेंट्स द्वारा किए गए काम को प्रदर्शित किया गया। आर्ट क्लब का निर्देशन और बच्चों का मार्गदर्शन रुचा विजेश्वरी ने किया।

- Advertisement -

उन्होंने बताया कि रंगोत्सव का उद्घाटन नोएडा से आई क्राफ्ट आर्टिस्ट ओर होम डेकोरेटर एकता नाहर, बिहार के कॉलेज में कला की अध्यापिका और मूर्तिकार डॉक्टर रुचिका श्रीवास्तव और पौड़ी के शिक्षक, रंगकर्मी और कलाकार आशीष नेगी द्वारा किया गया। बच्चों की खूबसूरत पेंटिंग्स को देख अतिथियों ने भी यही माना कि कैसे कला चित्रकार को उन्हें खुदको अभिव्यक्त करने का एक सहज माध्यम बन जाती है और इससे वह व्यक्तिगत रूप से भी समृद्ध हुए। कार्यक्रम को होस्ट शीतल जोशी ने किया।

इस दौरान छात्रों ने नानकमत्ता पब्लिक स्कूल, उसकी गतिविधियों और आर्ट क्लब के बारे में अपनी बात रखी। इसके बाद छात्रों ने अपने काउंटर लगाए। उनमें कला के अलग-अलग फॉर्मेट जैस -कविता पोस्टर, मधुबनी आर्ट, वर्ली आर्ट, अजंता एलोरा गुफाओं की कला, रविंद्र आर्ट, रवि वर्मा की कला, मुगल कालीन कला, मंडला आर्ट, उत्तराखंड की लोक कला ऐपण आदि का प्रदर्शन किया। इस तरह से सभी विशेषज्ञ लर्नर्स के साथ कला की अलग-अलग विधाओं पर वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी।

Share This Article