आंगनवाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को सीएम धामी ने वितरित किये नियुक्ति पत्र

देहरादून. रविवार को प्रदेश के सीएम पुष्कर धामी ने मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए प्रदेश की 167 आंगनवाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त होने पर नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने नन्दा गौरा योजना एवं मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ भी किया।
इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि दुर्गा अष्टमी के दिन 167 आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी माताओं- बहनों को सुपरवाईजर के पद पर नियुक्ति पत्र देने करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। उन्होंने आगेकहा आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों की समाज में अहम योगदान है। बच्चों के पालन पोषण में आंगनबाड़ी की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्तियां, मां यशोदा की तरह बच्चों का पालन-पोषण करती हैं।

299 पदों के सापेक्ष 167 रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति

राज्य सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति मजबूत करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों और सहायिकाओं को सशक्त बनाने के लिए उनके मानदेय में बढोत्तरी की गई है। सीएम धामी ने कहा कि आंगनबाड़ी पद से चयन कर सुपरवाइजर के लिए निर्धारित कुल 299 पदों के सापेक्ष 167 रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जा रही है। साथ ही सभी आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय राज्य स्तर से सीधे उनके बैंक खातों में ऑनलाईन लगभग 24 करोड़ रूपये प्रति माह भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना में 23895 महिलाओं को ₹9.35 करोड़ की धनराशि उनके बैंक खाते में जारी की गई है।

- Advertisement -

केंद्र से उत्तराखण्ड को 3940 आंगनवाड़ी भवनों निर्माण के लिए मिली स्वीकृति

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आज महालक्ष्मी किट योजना के अनुश्रवण (मॉनिटरिंग) हेतु पोर्टल के उद्घाटन से प्रति वर्ष राज्य की लगभग 50 हजार धात्री महिलाओं और नवजात शिशुओं को जरूरी कपड़े एवं किट की सामग्री सुलभता से उपलब्ध होगी। साथ ही नन्दागौरा योजना के पोर्टल के उद्घाटन से प्रतिवर्ष लगभग 50 हजार बालिकाओं को जन्म पर ₹11 हजार व कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर ₹51 हजार की धनराशि के लिए आवेदन करने की ऑनलाईन सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। यह डिजिटल उत्तराखण्ड की ओर राज्य सरकार का अहम कदम होगा।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखण्ड को 3940 आंगनवाड़ी भवनों निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की है। प्रत्येक आंगनवा केन्द्र के लिए ₹ 12 लाख की धनराशि – मनरेगा, केन्द्र व राज्य का अंश मिलाकर सुनिश्चित की गई है।

Share This Article