Pimples से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में बस 3 बार लगाइए यह फेसपैक

Pimples: किशोरावस्था से लेकर कई स्किन डिजीज तक कई लोगों को Pimples की परेशानी होती है. चेहरे के Pimples न सिर्फ चेहरे को देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी हानिकारक होते हैं क्योंकि Pimples के बाद जो मार्क होते हैं वह हमेशा के लिए चेहरे को बदसूरत बन जाते हैं. आज हम आपको Pimples से निजात पाने के लिए एक फेस पैक बताएंगे, हफ्ते में 3 बार इस फेस पैक को लगाने से ही आपको इसका रिजल्ट दिख जाएगा.

Pimples होने के कारण-

Pimples problem
Pimples problem

टीन एजर्स में हार्मोन्स रिलीज होने के चलते Pimples हो जाते हैं जबकि कई लोगों को धूल, धुएं और प्रदूषण के कारण स्किन को पोर्स बंद हो जाने से Pimples यानी कील मुंहासे की प्रॉब्लम हो जाती है. ज्यादा ऑयली, फैटी और जंक फूड खाने की वजह से भी स्किन में ऑयल बढ़ जाता है और पिंपल्स ( Pimples) हो सकते हैं. ज्यादा time तक heavy makeup लगाकर रखने से भी स्किन के पोर्स बंद होने से पिंपल्स हो सकते हैं.

- Advertisement -

यह भी पढ़ें- Heel pain से राहत पाने के लिए अरंडी के पत्तों का तेल बनाकर ऐसे लगाएं

Pimples का ट्रीटमेंट

Pimples treatment
Pimples treatment

अगर आप Pimples की परेशानी से निजात के लिए कई डॉक्टर से ट्रीटमेंट करवा चुके हैं फिर भी आपको इससे छुटकारा नहीं मिला तो आप घर पर ही नेचुरल फेसपैक बनाकर लगाएं जो आपके Pimples, Black heads चले जाएंगे. इससे दाग- धब्बे हल्के होंगे और चेहरा ग्लो करेगा. वहीं चेहरे पर पिंपल हो जाते हैं तो यह चेहरे पर स्कार गड्ढे बना देते हैं जिसको हटाने के लिए लोग लेजर ट्रीटमेंट, नीडल ट्रीटमेंट और भी बहुत सारी स्किन ट्रीटमेंट लेनी पड़ती हैं, लेकिन अगर आप इन पिंपल को बढ़ने से पहले ही ठीक कर लो तो यह निशान नहीं होंगे.

- Advertisement -

इस Hair loss treatment से 15 दिन में ही मिल जाएंगे “लंबे बाल जिन्हें संभाल नहीं पाएंगे आप”

Face pack for Pimples

1- फेस पैक को बनाने के लिए आप फ्रेश एलोवेरा लीजिये

2- इसे काटकर इसके जेल को मिक्सी में निकालकर ग्राइंड कर लें

3- इसके बाद इसी जार में ऐड करे आधा टमाटर

4- इसके बाद इसमें थोड़े से मौसमी के छिलके एड कर लीजिए

5- इसके बाद थोड़े से मौसमी के छिलके यह ऑप्शनल है

6- इसमें नीम के पत्ते डालकर इसे ग्राइंड कर लीजिए

7- एक साफ बाउल में यह पेस्ट ले लीजिए और इसके बाद इसी में आपको ऐड करना है एक चम्मच गेंहू का आटा

8- अब यह पैक यूज करने के लिए एकदम रेडी है

9- इस फेस पैक को कोई भी लगा सकता है

10-छोटे बच्चों की बॉडी पर छोटे-छोटे दाने होने लग जाते हैं तो आप उनको भी लगा सकते हैं

11- युवाओं के लिए भी यह बेहतर है तो 30 -40 के उम्र के लोगों की स्किन को भी फायदा करेगा

12- इस फेसपैक को 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद आप फेसवॉश कर लें

यह एंटी एजिंग फेस पैक है इसको कोई भी उसे कर सकता है. अगर आपके पिंपल होते है तो भी आप इसको लगा सकते हो इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी. फ्रेश एलोवेरा जेल हमारी skin को हाइड्रेटेड रखता है. यह स्किन के दाग धब्बे को दूर करता है और यह हमारी स्किन से pimples और pimples की वजह से हुए बड़े-बड़े गड्ढे जो हमारे फेस पर हो जाते हैं, इनको रिपेयर करता है. एलोवेरा से हमारी स्किन टाइट होती है. अगर आपकी स्किन बहुत लूज़ है तो आप एलोवेरा का डेली इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन टाइट होगी और सबसे इंपॉर्टेंट यह हमारी स्किन में कॉलेजन को बढ़ाता है जिससे हमारी स्किन चमकदार बनती है.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई देश की पहली रैपिड ट्रेन को हरी झंडी, जानिये कैसे सबसे अलग होगी यह ट्रैन

Benefits Of Tomato for Pimple

टमाटर भी हमारी स्किन में कॉलेजन को बढ़ाता है और जो हमारी स्किन पर कॉलेजन बढ़ता है तो हमारी स्किन हेल्दी रहती है और हमारी स्क्रीन का टोन गोरा हो जाता है टमाटर बहुत अच्छा एक्सफोलिएटर है यह हमारे स्क्रीन से टैनिंग कालापन को चुटकियों में साफ कर देता है और इसमें विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे स्क्रीन के लिए एक तरीके से अमृत का काम करते हैं.

Benefits Of Neem for Pimple

pimples home remedy
pimples home remedy

अगर आपको pimples दूर करने हैं तो आपको नीम के पत्तों का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए. नीम के पत्ते (Neem for skin) हमारी skin के लिए इतने अच्छे होते हैं कि अगर आप दो से तीन पत्ते रोज इसको खाते हैं तो आपको Pimples, Black heads या कोई भी एजिंग साइन skin पर नहीं आता है. नीम के पत्ते में एंटी फंगल एंटीबैक्टीरियल एंड एंटीसेप्टिक एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट इतनी सारी क्वालिटीज होती हैं. आयुर्वेद में इसको औषधि के रूप में कई स्किन प्रोडक्ट में इस्तेमाल भी किया जाता है.

Benefits Of mosambi for Pimple

mosambi for Pimples
mosambi for Pimples

Pimples  के लिए मौसमी ( Mosambi for skin) बहुत अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें एंटी एजिंग होता है और सबको पता है कि इसमें विटामिन सी होता है तो यह भी आपके पिंपल को क्लियर करेगा.

Benefits Of Wheat flour for Pimple

Wheat flour for pimples
Wheat flour for pimples

जिन लोगों को गेहूं के आटे (Wheat flour for skin) के बारे में नहीं पता हम बता दे कि गेहूं का आटा हमारी स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है. यह skin के एक्सेस oil को कम करता है, जब एक्सेस तेल कम होता है तो हमारी स्किन में Pimples भी नहीं होते हैं.

अगर आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर लेंगे तो डेफिनेटली आपको Pimples तो कभी नहीं होंगे और उनके दाग- धब्बे भी कम हो जाएंगे., तो ट्राई करिए सिंपल सा पैक और अगर आपको यह रेमेडी पसंद आए तो इसे शेयर कर दीजिए.

Share This Article