इस Hair loss treatment से 15 दिन में ही मिल जाएंगे “लंबे बाल जिन्हें संभाल नहीं पाएंगे आप”

Hair loss treatment: सर्दी गर्मी हो या बरसात Hair loss की परेशानी से अक्सर लोग परेशान होते हैं. आज हम आपको बहुत ही आसान Hair loss treatment बताएंगे जो न सिर्फ Hair loss को रोकेगा बल्कि आपके बालों को ग्रोथ भी देगा. इस Hair loss treatment के लिए आपको किसी एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप इसे एक बार जरूर घर पर ही करके देखें. इसमें हम आपको एक टोनर बनाना बताएंगे जिसमें आपको बाहर से कुछ भी चीज खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको आपके किचन और आपके आसपास से ही यह सभी इंग्रेडिएंट्स मिल जाएंगे. यह हेयर टोनर आपके लिए इसलिए भी फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें सभी नेचुरल इनग्रेडिएंट मिल जाएंगे जो आपको हेयर फॉल, डैंड्रफ और फिजी हेयर से निजात देंगे.

यह भी पढ़ें- सरकारी नौकरी लगने की खुशी में मिठाई लेकर जा रही थी सुष्मिता, दीवार गुरने से मिली मौत

Causes of Hair loss

Hair loss treatment
Hair loss

Hair loss treatment जानने से आपको सबसे पहले यह बात जानी होगी कि आखिर बाल झड़ क्यों रहे हैं ? बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे

- Advertisement -

1- शरीर में विटामिन डी,विटामिन ए, विटामिन बी (बी 7 और बी 9) और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना

- Advertisement -

2- तनाव लेना या सर दर्द रहना

3- संतुलित खान पान और गलत तेल और शैंपू का प्रयोग करना

4- महिलाओं में गर्भ निरोधी गोलियों का सेवन करना

5- बच्चों के जन्म के बाद बाल झड़ना

6- किसी गम्भीर बीमारी का होना

7- किसी सर्जरी के बाद भी बाल झड़ते हैं

8- किसी गलत हेयर कलर या ट्रीटमेंट के बाद लापरवाही करना

Hair loss treatment
Hair loss treatment

यह तो हमने आपको Hair loss के कुछ कारण बताए हैं. अपने बाल झड़ने का कारण पता लगाने के लिए अन्य लक्षणों को देख आप चिकित्सक का परामर्श जरूर लें.

Hair loss treatment for long hair

Hair loss treatment लेने के लिए आप एक ऐसा hair toner घर पर ही तैयार करें जो, 15 दिनों में हेयर ग्रोथ करता है. इसको डेली बेसिस पर यूज करने से आपके बाल thicky and strong हो जाएंगे.

Hair loss treatment Toner बनाने का तरीका-

causes of Hair loss
causes of Hair loss

1- गुलाब के फूल तो सभी के घर में होते हैं तो आप कुछ फ्रेश गुलाबों को धोकर उसकी पंखुड़ियां निकाल लीजिए या आप गुलाब की कुछ पत्तियां भी ले सकते हैं

2- अब आपको इसी में ऐड करना है 10-15 लोंग

3- अब इसमें डालिए करी लीव्स जिसे आम बोलचाल में कड़ी पत्ता कहा जाता है. यह आपको कहीं भी झाड़ियों में मिल जाएगा.
4- अब इसमें आप 1 बड़ा प्याज काट लीजिये

5- अब आप एक पेन में आधा गिलास पानी डालें

6- अब इसमें इन सभी चीजों को डालकर गैस पर रखकर थोड़ी देर धीमी आंच पर बोईल कर लें

यह भी पढ़ें- इस Homemade hair dye से बनाए अपने बालों को रेशम से सिल्की, घना और लंबा

7- आप इसमें थोड़ी सी करी लिप्स ऐड कर लीजिये और अब इसे बहुत पकाइए ताकि जितने भी न्यूट्रिएंट इन सभी चीजों के अंदर है ,वह अच्छे से पानी में मिल जाए

8- इसके बाद आप इसको छानकर ठंडा होने के लिए रख दे

9- जब यह हल्का ठंडा हो जाए तो आप इसे बोतल में भरकर रख सकते हैं

10- अगर आप स्प्रे बोतल में करना चाहते हो तो आप स्प्रे बोतल में भी रख सकते हैं

Hair loss treatment Toner इस्तेमाल करने का तरीका-

Hair loss remedy
                    Hair loss remedy

आपने जो अपना यह Hair loss treatment Toner बनाया है इसकी शेल्फ लाइफ वन वीक है यानी आप इसे सिर्फ वन वीक तक स्टोर करके रख सकते हैं. आप इसको डेली बालों में लगाकर थोड़ी देर मसाज करें. रोजाना आप इससे मसाज करते हो तो आपके बाल तेजी से growth होगी, तो वहीं Hair fall रुक जाएगा और इसके बाद अगर आप हेयर वॉश नहीं भी करते हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं है. इसको लगाने से आपके बालों में और उल्टा खुशबू आएगी तो आप दो या तीन दिन में जितने दिन में भी हेयर वॉश करते हो डेली इसको यूज करने के बाद कर सकते हैं, तो जल्दी से जाएं बनाकर इसको ट्राई करें.

Kari leaves for Hair loss treatment

Kari Leaves for Kari leaves

Kari Leaves for hair lossकरी लीव्स (Kari Leaves) बालो के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इसमें हर तरीके के न्यूट्रिशन्स, एक्सीडेंट्स, विटामिन बी, विटामिन सी और प्रोटीन सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे बालों को भरपूर पोषण देते है और जब अच्छा पोषण हमारे बालों को मिलता है तो हमारे बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं. इतना ही नहीं कारी लिप्स में अमीनो एसिड्स होते हैं और अमीनो एसिड हमारे बालों में चमक लाने का काम करते हैं और भी बहुत सारी चीज है , इसमें होती हैं एक तरीके से करी लीव्स ऑल ओवर ऐसा इनग्रेडिएंट है जो हमारे बालों की हर जरूरत को पूरा करता है और अगर आपके इस्तेमाल के बाद आपको यह असर करें तो आप इसे जरुर शेयर करें.

Roses for Hair loss treatment

roses for hair loss
               Roses for hair loss

गुलाब (Roses) के फूलों में ऐसी प्रोपर्टीज होती हैं जो ल पतले बालों को मोटा करती हैं और इससे आपके बालों में चमक भी आएगी. एस्ट्रिन्जेंट प्रोपर्टी वाला गुलाब स्कैल्प पर एक्स्ट्रा आयल उत्पादन को रोकता है. गुलाब डैंड्रफ और इम्बैलेंस स्कैल्प के कारण होने वाली बाकी हेयर प्रॉब्लम को खत्म कर बालों को मजबूती दे सकता है. स्कैल्प से बैक्टीरिया को खत्म करता है और गुलाब की पत्ती हमारे बालों की जड़ों को नमी देने का काम भी करती है.

Cloves for Hair loss treatment

Clove for for hair loss
               Clove for hair loss

लौंग (Clove) में यूजेनॉल होता है, जिससे मसाज करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करने में मदद मिलती है. लौंग, बालों की जड़ों को मजबूत करता है और यह खुद हमारे बालों का टूटना रोकता है और उनमें चमक लाता है. यह खाने में थोड़ा स्पाइसी लगता है और यही क्वालिटी की वजह से इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों की स्कैल्प को साफ रखता है इससे अलग इंफेक्शन से भी हमारे बाल और स्कैल्प बचे रहते हैं.

Share This Article