इस Homemade hair dye से बनाए अपने बालों को रेशम से सिल्की, घना और लंबा

Homemade hair dye: अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो आप खुद के Homemade hair dye को तैयार करके अपने बालों को रेशम से सिल्की और लंबे बना सकते हैं. कई लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की परेशानी से जूझते हैं. वह कुछ भी पहन ओढ़ लें लेकिन उनके सफेद बाल उनकी खूबसूरती में कलंक बनते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो हम आपको एक Effective Natural Homemade hair dye के बारे में बताने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- भारत के इस मंदिर में होती है माता की योनि की पूजा, देवी के मासिक धर्म के चलते नदी भी हो जाती है लाल, जाने कामाख्या मंदिर का इतिहास

- Advertisement -

Homemade hair dye बनाने का तरीका

Homemade hair dye
                       Homemade hair dye

Homemade hair dye को बनाने का तरीका बेहद ही आसान है.

- Advertisement -

1- Homemade hair dye बनाने के लिए आपको अच्छी नेचुरल कैमिकल फ्री हिना यानी मेहंदी लेनी है

2- Homemade hair dye को जितना आप लगाना चाहते हैं उतनी ही मात्रा में ले लीजिए

3- अगर आपको अच्छा कलर चाहिए तो आप एक बर्तन में एक गिलास पानी डाल लीजिये

4- इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती डाल दीजिये

5- इसमें ऐड करेंगे एक चम्मच कॉफी पाउडर अच्छे से इसको उबाल लीजिये

6- अच्छे से पकाने के बाद आप इस पानी को हल्का सा ठंडा होने के लिए रख दे

7- इस पानी को छानकर ले लीजिए और इसमें मेहंदी पाउडर और एक अंडा लेकर मिला लीजिए

8- Homemade hair dye काफी स्मूद बन जाएगा.

9- आधा घण्टे इसे ऐसा रखने के बाद साफ पानी से धो लीजिये

10 इस Homemade hair dye को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर करने से आपके बाल नेचुरल कलर मिल जाएगा.

Homemade hair dye के फायदे

Homemade hair dye
                   Homemade hair dye

खुद Homemade hair dye बनाकर लगाने से आपके बाल 100% ग्रोथ भी करेंगे और मजबूत होंगे. अगर आप नेचुरल बालों में कलर करना चाहते हैं तो यह Homemade hair dye बालों को बहुत ही खूबसूरत नेचुरल हेयर कलर देगा. कुछ लोग सफेद बालों के चलते तो कुछ शौकिया तौर पर बालों में कलर करना काफी पसंद करते हैं. इसके लिए लोग सेलोन में जाकर कलर करते हैं लेकिन ये कलर केमिकलयुक्त होते हैं जो हेयर फॉल जैसी परेशानी को बढ़ा देते हैं लेकिन आज जो Homemade hair dye
जिस तरीके से हम बनाने वाले हैं.

Homemade hair dye
                    Homemade hair dye

यह आपके बालों को काफी अच्छी रंगत भी देगा और वहीं आपके बालों की लम्बाई भी बढ़ा देगा. Henna powder हमारी स्कैल्प यानी बालों की जड़ों के पीएच को बैलेंस करता है इससे हमारे बालों का स्कैल्प ना ही ज्यादा oily होता है और ना ही ड्राई पड़ता है हिना मेहंदी का जितना एप्लीकेशन आपके बालों में आप करते हैं उतने ही आपके बाल मजबूत और टूटने से बचते हैं और इससे जो बालों में कलर आता है यह काफी लंबे समय तक हमारे बालों में स्टे करता है यानी रहता है.

यह भी पढ़ें- होम मेड ब्लीच: कॉफी में इन तीन चीजों को मिलाकर लगाना शुरू किया तो कालेपन से छुटकारा

हमारे बालों का टूटना झड़ना रुकती है वह इसलिए क्योंकि चाय पत्ती में नाइट्रोजन फॉस्फोरस पोटेशियम पाया जाता है और यह सारे पोषक तत्व हमारे बालों का टूटना झड़ना रोकने हैं.कॉफी भी हमारे बालों को काफी अच्छा नेचुरल कलर देती है और सबसे इंपॉर्टेंट जिस तरह कॉपी हमारी स्क्रीन का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करती है इस तरह हमारे बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करती है जिससे हमारे बाल grow करते हैं कॉफी बालों की ड्राइनेस को खत्म करते हैं इससे हमारे बाल काफी चमकदार हो जाते हैं.

Homemade hair dye
                   Homemade hair dye

वहीं अंडा हमारे बालों को काफी अच्छा प्रोटीन देता है और यह प्रोटीन नेचुरल प्रोटीन होता है जो हमारे बालों में चमक लाता है हमारे बालों को बढ़ाता है और अगर आपके बालों में स्प्लिटेनस यानी की दो मुंहे बाल या डैमेज हो जाता है तो अंडा बालों मैं होने वाले डैमेज को भी ठीक करता है तो आपको क्या करना है आप अंडे का वाइट वाला पार्ट ले लेंगे.

आपके बालों को मिल जाता है और बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है बहुत तेजी से बाल बढ़ते हैं स्ट्रांग होते हैं और डल बालों में काफी अच्छी चमक बहुत अमेजिंग आ जाती है. हफ्ते में आप कम से कम इस Homemade hair dye का इस्तेमाल कर सकते हो जो बहुत ही मैजिकल रिजल्ट देता है.

Share This Article