प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई देश की पहली रैपिड ट्रेन को हरी झंडी, जानिये कैसे सबसे अलग होगी यह ट्रैन

 

नई दिल्ली.भारत में बुलेट ट्रेन के बाद अब देशवासियों को रैपिड ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। जी हाँ, आज पीएम मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रेन को दिखाई हरी झंडी। मोदी सरकार ने इस रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत’ रखने का फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक,160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर एरिया में चलेगी। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई लगभग 82 किमी है, जिसमें से 14 किलोमीटर का एरिया दिल्ली में है, जबकि 68 किलोमीटर का हिस्सा यूपी में है। इसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा। यह अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे कई शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेगी।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें- Big Boss 17 contestant charging fees per episode: जानिए कौन सा कंटेस्टेंट ले रहा सबसे ज्यादा फीस, सलमान खान कमा रहे कितना पैसा

- Advertisement -

रैपिड ट्रैन में क्या होगी खासियत ?

देश की पहली रैपिड रेल ट्रैक पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी परिचालन गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। इन शहरों में हर 5-10 मिनट में रैपिड रेल मिल जाएगी। रैपिड ट्रैन के स्टेशन को मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन और बस डिपो से जोड़ा गया है। रैपिड ट्रैन भारत का पहला सेमी हाई स्पीड रेल नेटवर्क है। रैपिड रेल 60 मिनट में 100 किलोमीटर तक चल सकती हैं।

यह भी पढ़ें-शीतकाल के लिए बंद होंगे रुद्रनाथ धाम के कपाट, पढिये पूरी खबर

Share This Article