उत्तराखंड के इन गेस्ट हाउस में वाहन चार्जिंग स्टेशनसहित मिलेंगी यह सुविधाएं

देहरादून. पर्यटन सीजन की शुरुआत हो गई है ऐसे में गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) टूरिस्टों को सुविधाएं देने के लिए तैयारी कर रहा है. जीएमवीएन के 39 गेस्ट हाउस जल्द ही वाहन चार्जिंग स्टेशन से लैस बनाये जाएंगे.
मिली जानकारी के अनुसार निगम निजी कंपनियों और परिवहन विभाग के साथ समझौता पत्र हस्ताक्षर करने की योजना बना रहा है. जीएमवीएन की ओर से 93 गेस्ट हाउसों का संचालन किया जा रहा है और 27 गेस्ट हाउस में परिवहन विभाग चार्जिंग स्टेशन लगाने पर विचार कर रहा है. 12 गेस्ट हाऊस में निजी कंपनियों की ओर से चार्जिंग स्टेशन लगाने पर विचार किया जा रहा है.

पवहीं र्वतीय क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने के बाद बाहर से आने वाले पर्यटक भी इलेक्ट्रिक वाहनों से यात्रा कर सकेंगे और पर्वतीय क्षेत्रों में वाहनों के चार्जिंग की सुविधा न होने के कारण पर्यटकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना पड़ता है. पर्यावरण के लिहाज से अति महत्वपूर्ण उत्तराखंड में चार्जिंग स्टेशनों में इजाफा होने से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इससे वायु प्रदूषण को भी नियंत्रित किया जा सकेगा. कंपनी की ओर से दो यूनिट के चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे और इससे दोनों यूनिटों पर एक समय पर एक- एक वाहन चार्ज हो जाएगा. इसके बदले में निगम की ओर से कंपनी से डेढ़ रुपये प्रति यूनिट का चार्ज लिया जाएगा.

- Advertisement -

बता दे कि परिवहन विभाग और निजी कंपनी की ओर से रुद्रप्रयाग, लैंसडौन, गैरसैंण, ऋषिकेश के तीन गेस्ट हाउस, मसूरी, देहरादून, उत्तरकाशी सहित अन्य गेस्ट हाउसों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे.

- Advertisement -

Share This Article