क्यों Britain जाएंगे मुख्यमंत्री धामी , पढ़िए पूरी खबर-

 

 

- Advertisement -

देहरादून. राज्य में 2.5 लाख करोड़ का निवेश जुटाने के मकसद से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी टीम के साथ ब्रिटेन दौरे पर जा रहे. आगामी 25 से 28 सितंबर तक के दौरे में वह विदेशी Buisness Houses और उद्यमियों से मुलाकात कर उनको राज्य में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे. दिसम्बर उनको होने वाले Global Investors Summit के लिए Invite भी देंगे.

- Advertisement -

मुख्यमंत्री धामी की अगुवाई में जाने वाले राज्य सरकार के Deligation की औद्योगिक घरानों से लंदन और बर्मिघम में बैठकें होंगी. इस बैठकों के एजेंडे मेंTourism-IT-Education-Health Care-Food Procesing और Automobile Industry से जुड़े घरानों को सम्मिलित किया गया है. पुष्कर की कोशिश और सोच ज्यादा से ज्यादा निवेश के जरिये राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने और रोजगार को सृजित करने की है.

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 26 सितंबर को लंदन में रोड शो होगा. रोपवे के क्षेत्र में पोमा ग्रुप के साथ बैठक भी करेंगे। पोमा ग्रुप के साथ प्रदेश में इको फ्रेंडली मोबिलिटी से सम्बद्ध में चर्चा की जाएगी। इसी दिन लंदन में अन्य उद्योग घरानों के साथ मिलेंगे।

दुनियाभर निवेशकों को Investors Summit के लिए आमंत्रित किया जाएगा। CM और प्रतिनिधिमंडल लंदन की प्रमुख हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

Deligation की 27 सितंबर को बर्मिघम में WMG वार्बिक Manufacturing ग्रुप के साथ बैठक तय है। टीवीएस नॉर्टन ग्रुप के साथ उत्तराखंड में निवेश की सम्भावनाओं पर चर्चा की जाएगी। ब्रिटेन के पर्यटन से जुड़े बड़े घरानों से भी बैठक आयोजित की जाएगी। प्रदेश की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए सशक्त उत्तराखण्ड मिशन लांच किया गया है। इसमें अगले 5 वर्षों में राज्य की SGDP को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।
मौजूदा में करीब 6000 एकड़ का लैण्ड बैंक विभिन्न Sector के उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य में उपलब्ध है।

सीएम धामी ने कहा कि राज्य में रेल, रोड एवं एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार हुआ है। देहरादून एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए सीधी वायु सेवा उपलब्ध हो गई है। देहरादून और पंतनगर एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जा रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ऑल वेदर रोड का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

CM धामी ने कहा कि सितारगंज में प्लास्टिक पार्क, काशीपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर और अमृतसर कोलकाता इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की दिशा में कदम उठाए गए हैं।

Share This Article