जानिए- गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ?

 

best Face wash for summer : गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ? यह सवाल कई बार हमारे पाठक हमसे पूछते हैं। आज हम बताएंगे कि गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ? उनकी फेसवॉश के नाम के साथ- साथ हम आपको उनके फायदे के बारे में भी बताएंगे। गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ? अगर यह सवाल आपके मन में हर गर्मियों की शुरुआत में आता है तो आपके लिए हमारा आज का लेख बहुत मददगार होगा। गर्मियों के दिनों में न सिर्फ धूप से स्किन को नुकसान होता है बल्कि अगर आप घर से बाहर रहते हैं तो आपकी स्किन पर धूल- मिट्टी, पसीने से गलत प्रभाव पड़ता है। सनबर्न से लेकर कालापन तक आपको फेस करना पड़ता है। इसीलिए अक्सर लोग इंटरनेट पर यही सर्च करते हैं कि गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है, पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है, गोरा होने वाला face wash, Ladies के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है, गर्मियों के लिए बेस्ट फेसवॉश (best Face wash for summer) कौन सा है ?

- Advertisement -
गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश
गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश

गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है : गर्मी- बरसात का मौसम चल रहा है लेकिन गर्मियों के मौसम में आपको ज्यादा skin care करनी पड़ती है। Summer season में गर्मियों के मुताबिक ही ब्यूटी टिप्स और स्किन केयर (Beauty tips and skin care for summer) करने से आप गर्मियों में भी काफी सुंदर दिख सकती हैं और अपनी skin को glowing और fair बना सकते हैं।

- Advertisement -

गर्मियों में अगर आप अपने face को अच्छे से clean करते हैं तो आपके चेहरे की रंगत निखरेगी और आपका चेहरा गर्मियों में भी dull और बेजान नहीं नजर आएगा। आपके face पर कालापन नहीं आएगा इसके लिए आपको गर्मियों में अच्छा फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि फेस वॉश से skin बहुत ही अच्छी तरह से clean हो जाती है लेकिन skin type के हिसाब से फेस वास यूज़ करने से ज्यादा बेहतर result मिल सकता है।

गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ?

कई फेस वॉश गर्मियों के लिहाज से बहुत अच्छे होते हैं। आपकी स्किन के लिए गर्मियों में सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा रहेगा यह आपकी स्किन टाइप पर निर्भर करता है। आपकी स्किन ऑइली है या ड्राई है गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा प्रयोग कर सकते हैं, डिटेल में जान लीजिए

गर्मियों में पोन्स वाइट ब्यूटी डेली स्पॉटलेस लाइटनिंग फेस वॉश ( Ponds White Beauty Daily Spotless Lightening Face Wash)

Ponds White Beauty Daily Spotless Lightening Face Wash
Ponds White Beauty Daily Spotless Lightening Face Wash

Ponds White Beauty Daily Spotless Lightening Face Wash: गर्मियों में face पर धूल प्रदूषण बहुत ज्यादा हो जाता है और face पर बार-बार पसीना आने से चेहरा काफी डल होने लगता है है। ऐसे में आप skin को पोषण देने के लिए और Skin को अच्छी तरह से deeply clean करने के लिए skin glow करने के लिए त्वचा पर freshness लाने के लिए पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी डेली स्पॉटलेस लाइटनिंग फेस वाश इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह गर्मियों के लिए बहुत अच्छा फेस वॉश है और गर्मियों में यह आपकी skin की चिपचिपाहट को बिल्कुल दूर कर सकता है लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव (sensitive) है तो आप इसे पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका उपयोग करें।

गर्मियों के लिए Garnier Light Complete fairness face wash

गर्मियों के लिए गार्नियर लाइट कंप्लीट फेयरनेस फेस वॉश
(Garnier Light Complete fairness face wash) यूज किया जा सकता है क्योंकि गर्मियों के लिए यह फेस वॉश काफी लाइट है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी skin type को सूट करता है चाहे आप की oily skin हो या फिर आपकी dry skin हो यह स्कीन के extra oil को सोख लेता है और आपकी स्किन को गहराई से अच्छी तरह से साफ करता है जिससे चिपचिपाहट दूर हो जाती है। अगर आप की skin गर्मियों में भी बेजान होती है तो इसमें पाए गए इनग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को पोषण और नमी देते हैं जिससे कि dry skin के लिए भी यह काफी ज्यादा अच्छा face wash साबित हो सकता है। इस face wash की खुशबू भी बहुत ही ज्यादा महकी और धीमी है और यह face wash men और women यूज कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी skin में बहुत ही ज्यादा freshness और glow आ जाएगा। आपको टाइट स्किन मिलेगी जिसमें झुर्रियों की परेशानी भी दूर होने लगेगी। इस फेस वॉश में lemon का इस्तेमाल हुआ है जिसमें भरपूर मात्रा में vitamin c मौजूद है इसलिए यह face wash स्किन को और भी ज्यादा निखरता है।

गर्मियों के लिए Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash

गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash ही माना जाता है क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। यह आयुर्वेदिक है इसीलिए इसका कुछ नुकसान भी नहीं है।

इस फेस वॉश को बनाने में एलोवेरा का प्रयोग किया गया है और आप जानते ही हैं कि एलोवेरा स्किन के लिए कितना लाभदायक होता है। इसलिए आप गर्मियों के लिए हिमालया मॉइश्चराइजिंग एलोवेरा फेस वॉश का चुन सकते हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा (alovera) स्किन को तरोताजा रखने के साथ-साथ हाइड्रेट (hydrated) करता है और गर्मियों में आपकी skin को गहराई से अच्छी तरह से साफ भी कर सकता है।

Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash में कई तरह के नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से मिलकर बना हुआ है इसलिए इस face wash को लगाने से चेहरे की चमक भी बढ़ती है और इसे सभी skin type वाले गर्मियों में use कर सकते हैं लेकिन dry skin वालों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसलिए गर्मियों के लिए यह फेस वॉश भी काफी अच्छा है आप इसे try कर सकते हैं। यह चेहरे के रोम छिद्र को भी ठीक कर सकता है और चेहरे के open pores को भी टाइट करता है इसलिए आप गर्मियों के लिए इस फेस वॉश को यूज कर सकते हैं।

गर्मियों के लिए मामा अर्थ विटामिन सी फोमिंग फेस वॉश
(Mamaearth Vitamin C Face Wash)

गर्मियों के लिए Mamaearth Vitamin C Face Wash भी काफी ज्यादा अच्छा है। इसमें मौजूद नेचुरल चीजें आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर देते हैं। आपकी skin को तरोताजा बनाए रखने में और त्वचा को अच्छी तरह से clean करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आपकी स्किन में चमक लाने का काम भी कर सकते हैं क्योंकि इस Face wash में vitamin c भरपूर मात्रा में है और इसमें एलोवेरा जेल भी होता है जिसमें कई बेनिफिशियल एलिमेंट्स पाए जाते हैं।

इसलिए गर्मियों के लिए अगर आप सबसे अच्छा फेस वॉश तलाश कर रहे हैं तो आपको गर्मियों में Mamaearth Vitamin C Face Wash यूज करना चाहिए क्योंकि इसके साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं। इसलिए आप भी गर्मियों के लिए स्किन की अच्छी तरह से क्लींजिंग के लिए और त्वचा को हाइड्रेशन देने, स्किन में फ्रेशनेस लाने के लिए, अच्छी तरह से त्वचा की सफाई के लिए गर्मियों में इसे यूज कर सकते हैं।

Mamaearth Vitamin C Face Wash की पैकेजिंग बहुत ही ज्यादा सुंदर लगती है और इसमें एक ब्रश भी मिलता है जो कि काफी ज्यादा
soft है और आप इसकी मदद से फेसवॉश को अच्छी तरह से क्लीन कर सकते हैं।

गर्मियों के लिए wow skin science vitamin c face wash

गर्मियों के लिए आप wow skin science vitamin c face wash इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके नाम से आपको पता चल जा रहा है कि इसमें विटामिन सी है जो स्किन में जान डाल देती है।यह गर्मियों में काफी ज्यादा ग्लोइंग हाइड्रेट और काफी ज्यादा फ्रेशनेस दे सकता है क्योंकि यह फेसवास विटामिन c से भरा हुआ और नेचुरल इनग्रेडिएंट से भरपूर है। यह skin को फेयरनेस ब्राइटनेस देने के साथ-साथ त्वचा पर धूप या फिर pollution से होने वाले प्रभाव को भी दूर करता है।

इसलिए आप गर्मियों में इस face wash को use कर सकते हैं। इसका बेहतर result आपको जल्द ही मिल जाएगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस फेसवास के कोई side effects होते हैं कि नहीं तो हम आपको बता दें कि जिन लोगों ने भी इस face wash को यूज़ किया है उन्हें कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। आप खुद amazon ,   meesho या flipkart पर रिवीव चेक कर सकते हैं।

अगर आप गर्मियों के लिए कोई अच्छा फेस वॉश इस्तेमाल नहीं करते हैं और अपने skin care पर ध्यान नहीं देते तो हो सकता है कि आपकी नेचुरल fairness भी खो जाए।

 

गर्मियों के लिए lakme absolute perfect radiance skin lightening face wash

lakme absolute perfect radiance skin lightening face wash
lakme absolute perfect radiance skin lightening face wash

जो लोग घर से बाहर रहते हैं और उनकी स्किन में सनबर्न जैसी दिक्कतें आती हैं। वह गर्मियों के लिए lakme absolute perfect radiance skin lightening face wash चुन सकते हैं। लैक्मे एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडिएंस स्किन लाइटनिंग फेस वॉश को एक बार यूज करके जरूर देखें। शायद यही आपका गर्मियों के लिए बहुत ही अच्छा फेस वॉश साबित हो सकता है।

इस फेस वॉश को गर्मियों के लिए स्किन को प्रोटेक्शन देने वाले तत्व दिए गए हैं। इसे लगाने से आपकी स्किन बहुत ही अच्छी तरह से साफ हो सकती है यह त्वचा के चिपचिपाहट और dirt को बहुत ही अच्छी तरह से clean करता है अगर आपकी oliy skin है तो यह फेसवॉश त्वचा के extra oil को भी सोख लेता है जिससे कि ऑयली स्किन वाले भी इस फेस वॉश का यूज गर्मियों में कर सकते हैं।

यह फेस वॉश गर्मियों के लिए इसलिए भी अच्छा माना जा सकता है क्योंकि यह आपकी त्वचा के दाग -धब्बों को दूर करेगा और के त्वचा की रंगत पर भी निखार लाता है और skin tone एक समान करता है। इसके साथ ही इस फेस वॉश को लगाने से त्वचा में freshness आती है।
गर्मियों में अगर अक्सर आपका फेस मुरझाया हुआ और बेजान दिखाई देता है तो आप skin को खिला -खिला और तरोताजा बनाने के लिए त्वचा में ताजगी लाने के लिए इस फेस वॉश का use कर सकते हैं। यह फेस वॉश ट्रैवलिंग के लिए भी अच्छा है।

गर्मियों के लिए Biotique Bio White Advanced Fairness Face Wash

गर्मियों के लिए बायोटीक बायो कंपनी का व्हाइट एडवांस फेयरनेस फेस वॉश

Biotique Bio White Advanced Fairness Face Wash
Biotique Bio White Advanced Fairness Face Wash

गर्मियों के लिए Biotique Bio White Advanced Fairness Face Wash बहुत असरदार फेस वॉश है क्योंकि इस फेस वॉश में काफी ज्यादा नेचुरल इंग्रीडिएंट्स शामिल है जो कि आपकी स्किन को गहराई से साफ करके पोषण देते हैं और त्वचा में fairness लाने का काम करते हैं। गर्मियों में आंखों के नीचे के डार्क सर्कल के लिए और डार्क स्पॉट्स के लिए यह अच्छा फेस वॉश है। यह फेस वॉश चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है।

बायोटीक बायो कंपनी का व्हाइट एडवांस फेयरनेस

बायोटीक बायो कंपनी का व्हाइट एडवांस फेयरनेसफेस वॉश में नींबू, चिरौंजी, पाइनएप्पल, टमाटर, जैस्मिन और रीठा जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों के अर्क डाले गए हैं जो आपकी skin के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं लेकिन इसका इंस्टैंट फेयरनेस देखने को नहीं मिलता है।

इसलिए आप कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करते रहे जिससे आपको अपनी skin में काफी ज्यादा brightness और fairness देखने को मिलेगा। इस face wash को use सभी स्किन टाइप वाले कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा dry है तो आप इसका इस्तेमाल करने से बचे क्योंकि हो सकता है कि यह आपकी स्किन को और ज्यादा dry बना दे।

यह भी पढ़ें-Amazon Sale: Samsung Galaxy M34 5G सबसे सस्ते दामों पर खरीदें

उम्मीद है आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है ? आपको हमने जो फेस वॉश बताए हैं उन्हें इंडिया भर में बहुत प्रयोग किया जाता है।
इसलिए आप भी इनमें से किसी भी एक अच्छे फेस वॉश को गर्मियों के लिए यूज कर सकते हैं और अपनी skin को गर्मियों में भी बहुत ही ज्यादा ब्राइट और fair बना सकते हैं। ये फेस वॉश आपकी स्किन को अच्छी तरह से clean कर सकते हैं। बिना किसी side effects के आप इनका प्रयोग कर सकते हैं।।

हम सभी जानते हैं कि कई लोग ऐसे प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं क्योंकि यह बहुत महंगे हो सकते हैं ऐसे लोगों के लिए भी हम घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो गर्मियों के लिए अच्छे फेस वॉश साबित हो सकते हैं। गर्मियों में त्वचा की हालत अन्य दिनों की तुलना थोड़ी बिगड़ जाती है। मौसम में बढ़ते तापमान और धूप धूल का असर सीधे स्किन पर नजर आता है। कई लोग ऐसे हैं जिनकी त्वचा का लाल हो जाती है। सनबर्न डार्क पैचेस, स्किन टैन,
और पिंपल्स जैसी परेशानियां भी कई लोगों को फेस करनी पड़ती है। ऐसे में इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। साथ ही गर्मियों के लिए अच्छा स्किन केयर रूटीन बनाना पड़ता है। अगर आप खरीद कर फेस वॉश नहीं यूज करना चाहते हैं तो हम आपको हर्बल फेसवॉश (Herbal Face Wash) बताने जा रहे हैं जिन्हें खुद आप अपने घर में तैयार करके प्रयोग करेंगे तो गर्मियों में आपके लिए यह अच्छे (face wash for summer season) साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-बरसात में फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान तो काम आएंगे ये जबरदस्त टिप्स-

गर्मियों के लिए Herbal Face Wash

गर्मियों के लिए मिंट फेश वॉश

गर्मियों के लिए मिंट फेश वॉश
गर्मियों के लिए मिंट फेश वॉश

गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? अगर हम आपको बताए तो पुदीना से आप फेश वॉश बनाकर लगा सकते है क्योंकि पुदीना एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरा होता है जो कि स्किन की कई प्रॉब्लम को दूर करता है। गर्मियों के लिए न सिर्फ पुदीना डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है बल्कि एक स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।पुदीना एक्ने की परेशानी को कम करता है और उसके बाद skin को अंदर हेल्दी रखता है। इसलिए गर्मियों के लिए आप इससे बना फेश वॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • इस फेश वॉश को बनाने के लिए आप पुदीने के ताजे पत्तों को तोड़कर धो लीजिये
  • अब इसे पीसकर इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर मिक्स कर लीजिए
  • तैयार पेस्ट को फेस पर अप्लाई करके 30 मिनट केलिए छोड़ दीजिए।
  • फिर इसे धोकर साफ तौलिए से साफ कर लीजिए

गर्मियों के लिए एलोवेरा का फेस वॉश

गर्मियों के लिए एलोवेरा का फेस वॉश
गर्मियों के लिए एलोवेरा का फेस वॉश

गर्मियों के लिए एलोवेरा का फेस वॉश बनाकर लगाना अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। यह त्वचा में अंदर से चमक लाता है।alovera में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि स्किन की क्लीनजिंग में मदद करता है। यह स्किन सेल्स को अंदर से हाइड्रेट करता है और रिपेयर करता है। एलोवेरा, स्किन पर धूप के असर को कम करता है, स्किन पर सूरज की यूवी किरणों नहीं पड़ने देता। एलोवेरा, सनबर्म को खत्म करता है और स्किन पर रेडनेस व एलर्जी को दूर करता है है। इस तरह गर्मियों के लिए एलोवेरा फेश वॉश बहुत ही अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें-भारत के इस मंदिर में होती है माता की योनि की पूजा, देवी के मासिक धर्म के चलते नदी भी हो जाती है लाल, जाने कामाख्या मंदिर का इतिहास

गर्मियों के लिए एलोवेरा फेस वाश बनाने का तरीका

  • यदि संभव हो तो फ्रेश एलोवेरा की पत्ती तोड़कर उसे काट लीजिए और उसमें से जेल निकाल लीजिए।
  • अब इस जेल को अच्छी तरह से मैश कर लीजिए और इसमें छोटा चम्मच बेसन मिलाएं
  • अब थोड़ा सा पानी डालकर इसे मिक्स करके फेस पर अप्लाई कीजिए
  • आधा घंटा बाद साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए

गर्मियों के लिए नीम-कर्ड का फेस वॉश

गर्मियों के लिए नीम-कर्ड का फेस वॉश
गर्मियों के लिए नीम-कर्ड का फेस वॉश

गर्मियों के लिए नीम-कर्ड का फेस वॉश बहुत अच्छा फेस वाश है क्योंकि दही स्किन को नरिश करती है और वहीं नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन-एलर्जी को खत्म करने में मदद करता है।

  • उसके लिए आप ताजा नीम के पत्ते तोड़ लीजिए और फिर उससे पीस लीजिए, अगर नीम के पत्ते उपलब्ध नहीं है तो दुकानों पर नीम पाउडर मिल जाता है
  • अब इसमें दही और 1 चम्मच शहद डालकर मिलाइए
  • अच्छी तरह से चेहरे पर अप्लाई कर लीजिए और 20 मिनट बाद धो लीजिए
यह भी पढ़ें-आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय,आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक इलाज

तो इस तरह आप गर्मियों के लिए घर में भी अच्छा फेस वॉश तैयार कर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी स्किन को धूप और धूल से बचाकर रखें क्योंकि आपका डेली स्किन केयर रूटीन ही आपको गर्मियों में कालेपन से बचा सकता है।

Share This Article