हिपकिस ने न्यूजीलैंड के 41वे प्रधानमंत्री के रूप में ली शपथ

वेलिंगटन:न्यूजीलैंड को नए प्रधानमंत्री मिल चुके हैं. पिछले हफ्ते अचानक जेसिडा अर्डेन के इस्तीफा देने के बाद क्रिस हिपकिस ने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में बुधवार को शपथ ग्रहण की। हिपकिस (44) ने अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री बनने के बाद हिपकिस नौ महीने से भी कम समय तक पद संभालेंगे। अक्टूबर में देश में आम चुनाव होगा। चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार, लेबर पार्टी की स्थिति मुख्य प्रतिद्बंद्बी नेशनल पार्टी’ से बेहतर है।

न्यूजीलैंड की गवर्नर-जनरल सिडी किरो ने अर्डनह के इस्तीफ़े को स्वीकारने के बाद हिपकिस को शपथ ग्रहण कराई। क्रिस ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य और सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। वहीं उन्होंने कहा,  मैं भावी चुनौतियों को लेकर उत्सुक हूं। कार्मेल सेपुलोनी ने उप प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। देश में पहली बार प्रशांत द्बीप से नाता रखने वाले किसी व्यक्ति को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेपुलोनी ने हिपकिस को बधाई दी और उन पर भरोसा जताने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

- Advertisement -

बता दे कि चिप्पी नाम से लोकप्रिय हिपकिस ने अर्डेन के नेतृत्व में शिक्षा तथा पुलिस से जुड़े मामलों के मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं।

- Advertisement -

Share This Article