दिवाली को लेकर है कन्फ्यूजन ,तो पढ़िए यह खबर

इस बार दिवाली को लेकर लोग कंफ्यूज है क्योंकि कुछ लोगों को लग रहा है कि 24 अक्टूबर की दिवाली है तो कुछ 25 अक्टूबर की बता रहे हैं.

हिन्दू पंचांग के मुताबिक, छोटी दिवाली हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्तूबर को शाम 06 बजकर 03 मिनट से हो रही है। वहीं चतुर्दशी तिथि का समापन 24 अक्तूबर को शाम 5 बजकर 27 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार नरक चतुर्दशी 24 अक्तूबर को मनाई जाएगी।

- Advertisement -

- Advertisement -

पंचांग मुहूर्त के अनुसार ,  23 अक्तूबर को शाम 6 बजे तक धनतेरस का योग है और शाम 6 बजे के बाद चतुर्दशी लग रही है। ऐसे में आज धनतेरस और छोटी दिवाली दोनों ही पर्व हैं। छोटी दिवाली का समापन 24 अक्तूबर को शाम साढ़े पांच बजे तक है। उदया तिथि के मुताबिक, छोटी दिवाली कल यानी 24 अक्तूबर को भी मनाई जा रही है।

अगर आप अभी भी कन्फ्यूज  हैं कि 23 अक्तूबर को एक ही दिन में दो त्योहार कैसे मनाएं तो बहुत आसान है। धनतेरस में खरीदारी की जाती है। आज शाम 6 बजे से पहले खरीदारी की जा सकती  हैं। बर्तन, झाड़ू, सोना-चांदी या अन्य कोई धातू से बना सामान खरीद सकते हैं। शाम 6 बजे के बाद यम के नाम का दीया जलाकर घर के बाहर रख सकते हैं। नरक चतुर्दशी की पूजा शाम के वक्त करके 14 दीपक चला सकते हैं। इस तरह एक दिन में दो पर्व आसानी से मनाए जा सकते हैं।

इन्हें भी पढें-

उत्तराखंड के लिंगडे स्वाद के साथ, गुणों से भरपूर हैं, पढ़िये पूरी डिटेल

Share This Article